Virat Kohli के आने से कितनी मजबूत होगी भारत, जीत की क्या है सम्भावना ?

Share this articale

Virat Kohli, भारत (India) व दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के बीच सीरीज का तीसरा मैच केपटाउन मे 11 जनवरी से शुरू होगा। सीरीज 1-1 से बराबर है, भारत ने द0 अफ्रीका में अभी तक कोई सीरीज जीती नहीं है | दूसरे मैच में अच्छा मौका बन सकता था, परंतु बल्लेबाजों ने निराश किया। कहीं न कहीं विराट कोहली की गैरमौजूदगी भी भारत को खली ।

Virat Kohli , India South Africa Test, Captain Virat Kohli ,
Virat Kohli


Virat Kohli India को पहली बार South Africa में जीता सकते है


भारत अगला मैच जीतकर सीरीज जीत सकता है। भारत के लिए यह पहला मौका हो सकता है कि वह दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीते, क्योंकि टीम अच्छी फॉर्म में है तथा वर्तमान दौरे मे ही भारत ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) को ऑस्ट्रेलिया में दो बार हराया है, इंग्लैंग (England) के खिलाफ सीरीज में 2-1 से बढ़त है। चौथा टेस्ट मैच वर्ष के अन्त में खेला जाएगा, इसलिए भारत से इस सीरीज में भी जीत की उम्मीद लगाई जा सकती है।


India का मध्यमक्रम है कमजोर


पुरन्तु एक समस्या जो भारत के सामने आ रही है, वह मध्य क्रम के बल्लेबाजों का अच्छा प्रदर्शन न कर पाना है, हालांकि अन्तिम पारी में पुजारा (Tejeshwar Pujara) तथा रहाणे (Ajinkya Rahane) ने अच्छी बल्लेबाजी की तथा टीम के स्कोर को लड़ने की स्थिति में पहुंचाया। परन्तु उनके प्रदर्शन में नियमित्ता नजर नहीं आती है। अत: भारत का मध्यम क्रम क्षणभंगुर नजर आ रहा है तथा सिराज (Mohammed Siraj) की अनुपस्थिति भी जो कि पिछले मैच में चोटिल हो गये थे, टीम के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती है।


विराट कोहली की वापसी करेगी मजबूत

अगले मैच में विराट कोहली की वापसी होगी, जिससे भारत की बल्लेबाजी तो मजबूत होंगी ही तथा कप्तानी का जो तरीका व अनुभव वो लेकर आते है वह कहीं न कहीं भारत को फायदा पहुंचाएगा।
यदि भारत का मध्यक्रम बेहतर प्रदर्शन करता है तो भारत के पास यह सीरीज जीतने का बेहतरीन मौका हो सकता है। क्योंकि, भारत के पास बेहतरीन गेंदबाजी संयोजन है।

यह भी देखे :Elon Musk ने किया खुलासा, एक ट्वीट से Tesla ऑटोपायलट के हेड कैसे बने अशोक?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *