Whatsapp पर भेजे इस मैसेज को भूल से न करें क्लिक, जानिए क्या है Scammer Fraud

Share this articale

Whatsapp , अगर आप सोशल साइट फेसबुक, वाट्सप और इंस्टाग्राम में एक्टिव रहते हैं तो यह खबर आप के बहुत ही महत्वपूर्ण है। लगातार हो रहे स्कैमर्स फ्रॉड से आप बच सकेंगे। अब आपके इस्तेमाल करने वाला वॉट्सएप को स्कैमर्स फ्रॉड का जरिया बनाया जा रहा है। यह इसीलिए कि ये भी एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। पास में क्विक एक्सेस होता है, अक्सर देखने में आता है कि लोग बिना सोचे समझे फौरन ही लिंक और मैसेज पर क्लिक कर देते हैं और ये स्कैम होने के चांस बढ़ जाते हैं। अब ऐसे ठगों के लिए ठगी के काम बेहद आसान हो जाता है। अब मार्केट में ऐसा ही एक फ्रॉड देखने में आ रहा है जिसे Rediroff.ru कहा गया है। इस फ्रॉड में बैंक डिटेल के साथ चंद सेकेंड में पूरा खाता खाली हो जाता है।

Whatsapp , Scammer , Fraud ,
Whatsapp Fraud

Whatsapp PC और Smartphone से होता फ्रॉड, लुभावने गिफ्ट वाला करते हैं मैसेज


इस स्कैम में सोशल इंजीनियरिंग के तहत आपके बैंक और अकाउंट के डिटेल्स ठगों तक पहुंच जाते हैं। इसमें आपको फिशिंग लिंक भेजे जाते हैं जो कि windows pc के साथ-साथ Android और ios पर भी आते हैं। अब तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि सबसे पहले ये इश्यू कहां रिपोर्ट किया गया था। यह लिंक यूजर्स को ज्यादातर किसी फेस्टिवल के दौरान रिसीव होता है, और ये लोगों को भारी भरकम गिफ्ट देने का दावा करता है।

Whatsapp पर गलती से न भेजे ये डीटेल


जैसे ही यूजर इस लिंक पर क्लिक करते हैं, उन्हें एक नए वेबपेज पर रीडायरेक्ट कर दिया जाता है। इस पेज पर यूजर से उनकी कई तरह की जानकारी मांगी जाती है। यहां नाम, नंबर, ईमेल आईडी दर्ज करने को भी कहा जाता है। इसके बाद आपकी पर्सनल जानकारी हैकर के पास रजिस्टर हो जाती है। बाद में इस जानकारी के उपयोग से ठग आपकी बैंक अकाउंट डिटेल्स को एक्सेस करने की कोशिश करते हैं। अगर डिटेल हाथ लग जाए तो यूजर के साथ बड़ा फ्रॉड हो सकता है। इसीलिए बिना किसी प्रूफ किये किसी भी साइट पर विजिट से बचे।

यह भी देखे : Elon Musk ने किया खुलासा, एक ट्वीट से Tesla ऑटोपायलट के हेड कैसे बने अशोक ?

वायरस वाले ऐप से बचे


जैसे ही लिंक पर क्लिक करते ही आपको पता लगे बिना बैकग्राउंड में ऐसे वायरस से भरे ऐप भी डाउनलोड हो जाते हैं और आपके बैंक अकाउंट की सारी जानकारी रीड करने लगते हैं। साथ ही आपके फोन में ऐसा वायरस भी छोड़ सकते हैं जिससे आपको अपने फोन डेटा से हाथ धोना पड़ सकता है। यह फ्रॉड किसी साइट से कैसे आप फ़ोन टेप करते हैं आप अंदाजा भी नहीं लगा पाएंगे। इसीलिए किसी भी अंजान मैसेज से बचे।

इस तरह करें सुरक्षा


आप को किसी भी ऐसी वेबसाइट पर विजिट नही करना है जहां आपको url में Rediroff.ru लिखा दिखाई देता है, उसे खोलने से बचें। इसके अलावा किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसकी जांच जरूर करें। किसी अनजानी लिंक पर जाते समय वेबसाइट यूआरएल अच्छी तरह से चेक करें। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं देते हैं तो आप भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *